जानिए आपके कपड़े से आपका व्यक्तित्व (सम्बन्ध)

जानिए आपके कपड़े से आपका व्यक्तित्व (सम्बन्ध)—

 

प्रिय पाठकों,कपड़े ना सिर्फ शरीर ढकने के काम आते है बल्कि हमारे व्यक्तित्व,व्यवसाय,स्तर के साथ साथ हमारे चरित्र,व्यवहार,आत्मविश्वास को भी दर्शाने के काम आते हैं किसी भी व्यक्ति को उसके कपड़े पहनने के तरीके से,कपड़ो के रंग से,कपड़ो की गुणवत्ता से अर्थात पहनावे से सरलता से पहचाना जा सकता हैं की उसका सामाजिक स्तर उसकी सोच व व्यवसाय किस प्रकार का है। किसी भी इंसान के कपड़े उसके व्यक्तित्व का आईना होते हैं। कपड़ों से न केवल किसी के रहन-सहन के बारे में पता चलता है, बल्कि सामने वाले के नेचर को समझने में भी मदद मिलती है। तो क्या यह कहना ठीक होगा कि ड्रेसिंग सेंस आपके भीतरी मन का आईना होता है?

ढीले कपड़े–ऐसे वस्त्र पहनना जातक के शांत,कोमल,सीधे व सरल स्वभाव को बताता हैं ऐसे लोग धैर्यवान दूसरों को राह बताने वाले स्वयं को किसी भी परिस्थिति मे ढालने वाले होते हैं प्राय; इनके लग्न या चन्द्र पर गुरु गृह का प्रभाव होता हैं इसलिए ये चिंतन,मनन,ध्यान व अध्यात्म मे ज़्यादा रुचि रखते हैं . तंग कपड़े- ऐसे जातक चुस्त,फुर्तीले,कुछ कर गुजरने की सोच वाले,अस्थिर स्वभाव वाले, निडर व साहसी प्रवर्ती के होते हैं . इनका मन मस्तिष्क हर वक़्त किसी ना किसी उधेड़ बुन मे लगा रहता हैं . इनके लग्न या चन्द्र पर शनि अथवा राहू ग्रह का प्रभाव रहता हैं दिखावा व बहसबाजी करना इन्हे पसंद होता हैं लंबे समय तक कोई काम करना इन्हे पसंद नहीं होता स्वयं पर खूब लगाव रखते हैं तारीफ के भूखे परंतु खर्च के मामले मे कंजूस होते हैं अपना काम निकलवाने मे तथा धन कमाने मे ये लोग माहिर होते हैं कभी कभी हीन भावना के कारण छोटा रास्ता (शॉर्ट कट) भी अपना लेते हैं |

आप किसी भी इंसान के कपड़ों से उसके रहन सहन के बारे में आसानी से पता लगा सकते हैं। यही नहीं, उसका नेचर, फैमिली बैकग्राउंड, बिहेवियर, एजुकेशन के बारे में भी ड्रेस से काफी हद तक अंदाजा लगाया जा सकता है। हाल में हुए एक सर्वे में तकरीबन 89 फीसदी लोगों ने इस बात को माना कि कंपनी में अच्छी ड्रेस सेंस आपको प्रमोशन के साथ सफलता दिलाने में कारगर होता है। उनका यह भी मानना है कि इस तरह से मिली सक्सेस हालांकि केवल कुछ समय के लिए होती है, लेकिन पर्सनैलिटी हमेशा मायने रखती है, जो काफी हद तक ड्रेस से जुड़ी होती है। यही नहीं, अच्छा ड्रेसिंग सेंस आपको किसी भी कंपनी में जल्दी ही अपनी जगह बनाने में भी मदद करता है।

बहुत से ऐसे लोग है जो बाहरी वस्तुओ से अपने भीतर चुम्बकीय शक्ति को बनाना चाहते है। इसके लिये वे बहुत से कास्मेटिक, महंगे कपडे और श्रुंगार का उपयोग करते है, ताकि आकर्षित दिख सके। आपकी ये आदते कुछ पलो का आकर्षण जरुर निर्माण कर सकती है लेकिन चुम्बकीय व्यक्तित्व पाने का यह सही हल नही होगा। यहाँ नीचे आपको कुछ उपाय दिए जा रहे है जिसमे बताया गया है कि आप अपनी प्राकृतिक शक्ति को कैसे लम्बे समय तक बनाये रख सकते हैं और लोगो को आकर्षित कर सकते हैं।

व्यक्तित्व के हिसाब से यदि देखा जाये तो इंसान दो तरह के होते है। एक वे होते है जिनके आने से कमरा प्रकाशित हो जाता है और दुसरे वे लोग होते है जिनके जाने से कमरा प्रकशित हो जाता है। हम में से हर एक का व्यक्तित्व इमानदार होना चाहिये। और हमें खुद ने यह निर्णय लेना चाहिये की हम इंसानों की दो श्रेणियों में से किस श्रेणी में आते है?

====================================================

जानिए कुछ टिप्स कैसे पाएँ आकर्षक व्यक्तित्व :- 

 

कई बार आप सजे-धजे होने के बावजूद किसी पर अपना प्रभाव नहीं जमा पाते और एक साधारण सा व्यक्ति आपको पीछे छोड़कर लोगों के दिलों पर राज कर जाता है।यह सच है कि किसी-किसी की पर्सनेलिटी में वह जादू होता है कि वह पलभर में ही सबको अपना बना लेता है। आप भी ऐसा आकर्षक व्यक्तित्व पा सकते है परंतु उसके लिए महँगे कपड़े या महँगी गाडि़याँ होना जरूरी नहीं है। उसके लिए तो आपकी चाल-ढाल और बातचीत का ढंग अच्छा होना चाहिए। कोई गोरा है तो लोग उससे अधिक प्रभावित होंगे। यदि आप ऐसा सोचते हैं तो यह गलत है। काला या गोरा रंग आकर्षक व्यक्तित्व का परिचायक नहीं है। आपका व्यक्तित्व तो आप स्वयं बनाते हैं। आपका पहनावा, चाल, खानपान व बातचीत का ढंग आदि आपका परिचायक बन आपके व्यक्तित्व को प्रदर्शित करता है। 

    

—आपके कपड़े हमेशा साफ-सुथरे होना चाहिए। तड़कीले-भड़कीले या मैले कपड़े न पहनें। 

—आपकी वाणी में मिठास व व्यवहार में शिष्टाचार होना चाहिए। वाणी श्रेष्ठ (soft spoken) व्यक्तित्व का अहम लक्षण होती है। यदि आप खूबसूरत होते हुए भी मृदु भाषी नहीं हैं तो आपकी सारी खूबसूरती रखी रह जाएगी। भाषा में मिठास वह आभूषण है, जिससे साधारण शख्स भी अत्यंत सुन्दर लगने लगता है।यदि आप किसी से बातचीत कर रहे हैं तो सोच-समझकर ही बोलिए एवं नपे-तुले शब्दों का इस्तेमाल कीजिए। 

—कंधे या गर्दन झुकाकर नहीं चलें। चलते समय कंधे झुकाकर कभी नहीं चलना चाहिए। कमर को हमेशा सीधा रखिए। इसके लिए किसी लम्बे आईने (Long Mirror Dressing Table) के सामने खड़े होकर अपनी खड़े होने की स्थिति पर गौर कीजिए। कंधों को तानकर रखिए, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि आपकी कमर जरूरत से ज्यादा तनी हुई-सी न लगें।

—-स्टाइलिश दिखने के चक्कर में ज्यादा हाई हील न पहनें। 

—चलते समय आगे-पीछे मुड़कर न देखें।

—-प्रत्येक काम पूर्ण आत्मविश्वास एवं सलीके से करने से सब लोग आपकी तारीफ करेंगे | 

—-हमेशा प्रसन्नचित्त मुद्रा में रहें।

—-अशुद्ध उच्चारण कभी भी न करें।  

==================================================

ब्रांडेड कपड़े -पहनने वाले जातक महत्वकांक्षी,मूडी व बिंदास होते हैं सदैव ऊपर उठने की कोशिश करते रहते हैं इनमे आत्मविश्वास की कमी होती हैं जिसे यह छिपाते रहते हैं दूसरों के प्रति होड,जलन व प्रतिद्वंदिता की भावना इनमे पनपती रहती हैं जिस कारण यह अपने को आर्थिक रूप से सम्पन्न दर्शाते हैं छोटी छोटी बातें व मोलभाव करना इन्हे पसंद नहीं होता अपने से कमजोर से यह बहस बाजी करते हैं परंतु साथ वाले या बड़े से यह ज़्यादा नहीं बोलते या बिलकुल चुप रहते हैं . इनके लग्न अथवा चन्द्र पर सूर्य ग्रह का प्रभाव रहता हैं जिस कारण यह बड़े आत्मसम्मान से जीना पसंद करते हैं . 

हाथ से बने कपड़े -ऐसे वस्त्र पहनने वाले लोग हंसमुख,संवेदनशील,भावुक,शांत व प्रतिभावान होते हैं अपने सभी कार्य स्वयं करना पसंद करते हैं इनकी बातों मे दर्शन,धर्म,दया व अनुभव साफ झलकता हैं ये रचनात्मक व कला से संबन्धित कार्य करते हैं पारखी नज़र व दूरदर्शी होते हुये दूसरों के दूख दर्द को समझते हैं समय व नियम के पक्के होते हैं प्राय: इनके लग्न या चन्द्र का संबंध गुरु या शनि से होता हैं जिसके कारण इनकी मेहनत,त्याग व प्रेम को लोग समझ नहीं पाते और इनको अपना उचित हक़ भी नहीं मिल पाता हैं परंतु यह किसी से शिकायत ना करते हुये भी किसी पर आश्रित रहना पसंद नहीं करते हैं . कपड़ो का रंग -ज़्यादातर लोग कुछ विशेष रंग के कपड़ो का प्रयोग कुछ ज़्यादा करते हैं इससे उनके स्वभाव व व्यक्तित्व का काफी पता चलता है। 

============================================================

जानिए आपकी पसंद के रंग(कलर) अनुसार आपका व्यक्तित्व–

लाल रंग -इस रंग के कपड़े ज़्यादा पहनने वाले लोग गुस्सेबाज़,कामुक,उत्साही,ऊर्जावान तथा प्रबल इच्छाशक्ति वाले होते हैं जो ठान लेते हैं उसे करके ही दम लेते हैं सुनते कम व सुनाते ज़्यादा हैं इनमे धैर्य की कमी होती हैं जिससे इन्हे कई बार हानी का सामना करना पड़ता हैं अपनी हरकतों व बातों के द्वारा ये सदा आकर्षण का केंद्र बनना चाहते हैं . यह जातक मंगल ग्रह से प्रभावित होने के कारण ज़्यादातर मेष अथवा वृश्चिक राशि के हो सकते हैं 

काला रंग- यह रंग त्याग व रहस्यात्मकता दर्शाता हैं जिस कारण इनका प्रयोग करने वाले लोग अच्छे विचारवान व अनुशाशित होते हैं जिन्हे स्वयं पर पूरा नियंत्रण होता हैं यह अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभाना जानते हैं इनके जीवन मे आकस्मिक घटनाए ज़्यादा होती हैं जिस कारण इनके व्यक्तित्व व कार्य पर हमेशा प्रश्नचिह्न लगतारहता हैं | यह जातक शनि ग्रह से संबन्धित होने के कारण मकर या कुम्भ राशि के हो सकते हैं . 

सफ़ेद रंग-इस रंग का प्रयोग करने वाले जातक शांत,संतुलित,स्पष्टवक्ता,सकारात्मक व आशावादी दृस्टीकोण रखने वाले होते हैं खुले विचारो वाले ये लोग एकांत एवं साधारण जीवनशैली मे रहना व जीना पसंद करते हैं . यह जातक चन्द्र ग्रह से प्रभावित होने के कारण कर्क राशि के हो सकते हैं . 

पीला रंग-ऐसे जातक चुनौती पसंद,प्रेरणा प्रदान करने वाले व सदा अपने कार्यो मे लगे रहने वाले होते हैं आध्यात्मिक प्रवृति के लोग सहजता से जीवन गुजारना पसंद करते हैं इनकी वाणी मे मिठास,समर्पण व अपनत्व की भावना अधिक होती हैं . ऐसे लोग गुरु ग्रह से प्रभावित होने के कारण धनु व मीन राशि के हो सकते हैं . 

नीला रंग -ऐसे लोग आत्मनिर्भर व गहरे विचार रखने वाले होते हैं,काल्पनिक व व्यावहारिक दोनों प्रकार का दृस्टीकोण रखते हैं शांत एवं ज़रूरत से ज़्यादा श्रम करने के शौकीन तथा किसी भी बात की तह तक जाना पसंद करते हैं जिस कारण इन्हे कई बार दूसरों की जिम्मेदारिया भी पूरी करनी प ड़ती हैं . ऐसे जातक शनि व शुक्र दोनों ग्रहो के प्रभाव मे रहते है . 

हरा रंग- यह जातक अपनी वाणी से किसी को भी अपना बना लेते हैं परंतु किसी पर जल्दी से भरोसा नहीं करते,स्वतंत्र जीने के शौकीन यह लोग किसी के अधीन ना रहकर घूमने फिरने का बेहद लगाव रखते हैं हर समस्या का समाधान इनके पास होता हैं . ऐसे जातक बुध ग्रह से प्रभावित होने के कारण मिथुन या कन्या राशि के होते हैं . 

भूरा रंग-यह लोग आत्मकेंद्रित,अकेले जीवन जीने वाले तथा स्वनियंत्रित होते हैं अच्छे मार्गदर्शक व आलोचक हो सकते हैं समय का नियोजन ना कर पाने के कारण हमेशा तनाव मे रहते हैं . इन जातको पर राहू ग्रह का ज़्यादातर प्रभाव रहता हैं . 

गुलाबी रंग- इस रंग को चाहने वाले जातक स्नेही,उदार व समझदार होते हैं परंतु इनमे इच्छाशक्ति का अभाव होता हैं अपनी उम्र के हिसाब से इनमे बचपना अधिक रहता हैं छोटी सी बात भी इन्हे परेशान कर देती हैं .यह लोग सूर्य ग्रह से प्रभावित होने के कारण सिंह राशि के हो सकते हैं . 

जानिए कपडे पहनने का ढंग एवं बांधने का तरीका— 

नाभि से ऊपर कपड़े बांधने वाले लोग चिंतित,व्याकुल,संजीदा,संस्कार व परंपरा को मानने वाले होते हैं मनचाहा प्राप्त ना होने से असहज महसूस करते हैं वस्तुओ व लोगों को जल्दी से अपनी पसंद नहीं बनाते हैं बड़े बुजुर्गो का आदर करने वाले तथा रूढ़िवादी विचारधारा के होते हैं . नाभि के नीचे वस्त्र बांधने वाले लोग स्वतंत्र विचार रखने वाले,मस्तमौला,अपनी ही दुनिया मे रहने वाले,आत्मविश्वासी व निडर प्रवृति के होते हैं .इन्हे बंधन या रोक टोक मे रहना बिल्कुल पसंद नहीं आता,भीड़ से अलग दिखना इन्हे बहुत पसंद होता हैं दिखावे के साथ साथ इनमे कामुकता भी कूट कूट कर भरी होती हैं यह सुनते सबकी हैं पर करते अपने मन की हैं . 

चमक दमक व भड़कीले कपड़े पहनने वाले लोग दिखावटी एवं रसिक मिजाज़ के होते हैं पारदर्शी वस्त्र पहनने वाले निर्भीक,स्वतंत्र तथा मनमौजी होतेहै .प्रैस किए हुये वस्त्र पहनने वाले बुद्दिमान,सभ्य व सजग जबकि उधड़े,फटे कपड़े पहने व्यक्ति लापरवाह व गैर जिम्मेदार प्रकार के होते हैं . कमीज़ को अंदर दबाकर पहनने वाले औपचारिक व सभ्य स्वभाव के तथा कमीज़ बाहर रखने वाले हंसमुख,रौबीले एवं बिंदास प्रकार के होते है. प्लेन कमीज़ या टी शर्ट वाले सीधा,सरल व चिन्तामुक्त जीवन जीने वाले जबकि चैक या लाइन कमीज़ या टी शर्ट पहनने वाले लोग चुनौतियों के शौक़ीन होते हैं इन्हे परिवर्तन या नवीनता पसंद होती हैं |

===========================================================

जानिए आपकी राशि अनुसार आपकी क्लॉथ स्टाइल (लाइफ स्टाइल)—

मेष राशि—

प्रथम व मंगल की राशि होने के कारण ये फैशन की दुनिया में भी नं. 1 पर रहना चाहते हैं और नये से नये स्टाईल और फैशन को जल्द से जल्द अपनाकर नये ट्रेंड सेट करते हैं। इन्हें ब्राईट रंग के कपड़े लुभाते हैं और अपने परिधान के रंग और स्टाईल के मामले में बारिकी से चुनाव करते हैं। रंग इनके लिए सबसे मुख्य होता है, डार्क पिंक, रेड, रेडिश ब्राउन। अतः इस फैमिली के सारे शेड्स इनको लुभाते हैं।

वृषभ राशि—

आप कपड़ों में मुख्यतः रंग एवं स्टाईल से ज्यादा गुणवत्ता और आराम पर ध्यान देना पसंद करते हैं। आपको लेटेस्ट फैशन की जगह ऐसे परिधान पसंद आयेंगे जो हमेशा सदाबहार हों तथा कभी फैशन से बाहर न हों। आप का अपना एक स्टाईल या अंदाज है जो लम्बे समय में बनी परिपक्व पसंद का आएना है। आपको बेहद साफ्ट कपड़े पसंद आते हैं, एक बार अच्छा परिधान लेकर उसे लम्बे समय तक पहनना पसंद करते हैं। पिंक और ब्लू आपको मुख्यतया पसंद हैं।

मिथुन राशि—

आपको कपड़ों का कलैक्शन करना बहुत पसंद होगा, एक बड़ी वार्डरोब की मालकिन होने के साथ-साथ हर मूड के लिए एक नई या अलग ड्रेस पहनना पसंद करेंते हैं। आप कपड़े खरीदने में ज्यादा सोच विचार नहीं करते, लेकिन आराम पर जरूर ध्यान देते हैं। रंग आपको बहुत प्रभावित करते हैं, कई रंगों के परिधान पहनना आपको प्रिय होगा या कपड़ों में कई तरह का कलर कॉम्बनेशन विचार भी आप ही की देन है। यदि आप किसी महिला से पहले इनके कपड़ों से प्रभावित हो रहे हैं तो आप यही हैं।

कर्क राशि—

आप अपने रिश्तों की तरह अपने कपड़ों से लगाव/स्नेह रखने वाली भावुक और काल्पनिक सोच वाले पुरुष हैं। हर दौर के फैशन में से कुछ चुनिंदा कपड़े आज आपने भी संजोकर रखे होंगे। आपकी पसंद काफी स्त्रियोचित होगी तथा आपको क्रिएशनल कपड़े, कारीगरी , एम्ब्रायडरी और लेसेज पसंद होंगें, आप अपने कपड़ों को काफी संभाल करके रखेंते हैं । इनका आपका साथ लम्बे समय का रहेगा। इनके पसंदीदा रंग हैं – हरा, खाकी, आफ व्हाइट, क्रीम।

सिंह राशि–

सूर्य जैसे तेज वाले सिंह लग्न के पुरुष जातक सर्वश्रेष्ठ परिधान धारण करने की ईच्छा से युक्त होते हैं। वह रंग और अच्छी क्वालिटी दोनों के आधार पर कपड़े पसंद करते  हैं। फैशन से प्रभावित होने पर भी अपने स्टाईल को प्राथमिकता देते हैं। जो मैंने पहना है वही फैशन है कि धारणा रखने वाला प्रभावी व्यक्तित्व। ब्रांडेड और डिजाईनर कपड़ों की तरफ इनका झुकाव, समाज में ऊंचा पद हासिल करने की लालसा को झलकाता है। मेष की तरह ब्राईट रंग लेकिन नारंगी, सुनहला, पीला, सफेद एवं बैंगनी का मिश्रण।

कन्या राशि—

बुध की बुद्धिम एवं जवान दिखना तथा व्यावहारिक परिधानों को अधिक पसंद करने वाले पुरुष  हैं जो ऐसे कपड़ों का चुनाव करते हैं जिन्हें अधिकतर हर मौके पर पहना जा सके। अतः वह काफी इस्तेमाल में आए। नये-नये कंबिनेशन बनाने में आपको महारत हासिल है। आप अपने कपड़ों का खास ख्याल रखते हैं, अतः प्रेस किए हुए अच्छे कपड़े पहनना आपकी पसंद है। ऐसे परिधान जो आरामदेह होने के साथ साधारण और शरीर में ठीक से फिट होते हैं। इंद्र धनुष के सभी रंग आपको पसंद हैं।

तुला राशि—

शुक्र का लग्न होने के कारण खूबसूरत राजकुमार की तरह आकर्षण और पूरे परिधान का समय के साथ जबरदस्त ‘‘मैच’करना ही आपकी अनोखी कुशलता है। महंगे कपड़े, डिजाईनर वियर, कमर पर हल्के टाईट होते कपड़े आपकी कमजोरी हैं। पूर्णतया सज संवरकर तैयार होने का अद्भुत गुण रखने वाले आप ही हैं। कलर और स्टाईल दोनों में ही आपकी रुचि है। आप अधिकतर हल्के रंग या काले रंग पसंद करेंगें।

वृश्चिक राशि–

आपका सजने का मुख्य उद्देश्य ही लोगों को आकर्षित करना है। टाईट फिटिंग के कपड़े पहनना आपको पसंद है। पुरानी चीजों या फैब्रिक्स को नये अंदाज में पहनना आपका गुण है। जैसे इन्डो-वेस्टर्न स्टाइल, कंप्लिकेटेड स्टाइल। सबसे अलग दिखने की चाह ही आपको नए-नए कपड़ों में प्रयोग करने की ललक पैदा करती है। लेकिन आप इस धारणा को मानने वाले हैं कि परिधान से ज्यादा व्यक्तिगत आकर्षण की महत्व है। लाल रंग, ताम्र रंग, हल्का पीला आपको अत्यधिक पसंद है।

धनु राशि—

फैशन एक सामाजिक प्रक्रिया है। अतः सामाजिक दायरों को ध्यान में रखकर ही कपड़ों का चुनाव करना चाहिए इस सोच को आप चरितार्थ करते हैं । समाज में अपनी छवि और पद के हिसाब से अधिकतर आमतौर के साधारण परिधान ही लेकिन बढ़िया फैशन आपको औरों से अलग करते हैं। ब्राकेड, वेल्वेट एवं हल्के वस्त्र आपको लुभाते हैं। आपके पसंदीदा रंग पीला, गहरा बैंगनी हैं।

मकर राशि—

आप ऐसे परिधान या स्टाईल के कपड़े पहनना पसंद करेंते हैं जो काफी समय से प्रचलित हैं। अन्य शब्दों में कहा जाय तो पूर्णतया शनि की अधीन राशि होने के कारण ज्यादा परिधानों में अंतर पसंद नहीं करेंते हैं । आपके स्टाईल में लम्बे समय में थोड़ा ही अंतर आएगा। चमकीले कपड़ों से रिजर्व स्टाईल वाले कपड़े, कम वजन वाले सामान्य, सीधे कपड़े जो अधिकतर घुटनों पर आकर खत्म होते हैं आपका स्टाईल है। आपको धारी वाले या डार्क रंग जैसे डार्क ग्रे,काले, नीले, सफेद कपड़े पसंद आयेंगे।

कुम्भ राशि—

आपकी मन की दुनिया कल्पना और खूबसूरती से प्रेरित है, ऐसे में आप खुद को ऐसे परिधान में देखना पसंद करते हैं जो नीवनतम फैशन स्टाईल और आपकी माडर्न छवि से मेल खाते हों। आप जो दुनिया से कहना चाहते हैं, वह कहीं न कहीं आपके कपड़ों से झलकता है। परंपरागत कपड़ों में आधुनिकता उभार कर स्टाईल स्टेटमेंट बनाना आप ही के वश की बात है। आफिस वियर में भी स्टाईल एड करने की क्षमता, साफ्ट, डेलीकेट कपड़े पहनना पसंद करते हैं।

मीन राशि—

ब्लू, पिंक और हरे रंग की हल्की धुनों में सजे लम्बे दोहरे शेड वाले परिधान आपको बेहद पसंद आयेंगे। हर स्टाईल को करने की क्षमता और शौक रखने वाले हैं आप । जो एक स्टाईल में ज्यादा दिन तक नहीं रहना पसंद करते (बोर महसूस करते हैं)। रोजमर्रा में भी अलग-अलग स्टाईल और अंदाज को सहेज कर चलना ही इनकी अपनी इमेज है जो सबको समाने की क्षमता रखते है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s